Pm Kaushal Vikas Yojana 2022 उद्देश्य एवं ट्रेनिंग सेंटर कैसे ढूंढे

सरकार देशभर के बेरोजगारी मिटाने के लिए हर प्रयास कर रही है और रोजगार के नए अवसर नागरिकों को प्रदान करती रहती है जिससे देश के सभी नागरिकों को आसानी से रोजगार प्रदान हो सके और बहुत सोंग अपने पैरों पर खड़ा हो सके केंद्र सरकार द्वारा Pm Kaushal Vikas Yojana 2022 को शुरू किया गया है|

देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा योजना का ऐलान किया गया है 15 जुलाई 2015 को विश्व युवा कौशल दिवस के दिन इस योजना को आरंभ किया गया जितने भी लोग पढ़े-लिखे हैं किंतु उनके पास नौकरी नहीं है और वह बेरोजगार है तो सरकार लोगों को नौकरी प्रदान करेगी यह योजना युवाओं के लिए बहुत ही उपयोगी साबित होगी इसलिए हमारे इस आर्टिकल को अंत तक ध्यान से पढ़ें।

इन सभी के अलावा देश के जितने भी नागरिक पढ़े लिखे हैं उन्हें सरकार द्वारा मुफ्त में इंडस्ट्रियल ट्रेंडिंग दी जाती है जितने भी नागरिक हैं सब को उनकी योग्यता और ट्रेड के अनुसार ट्रेंडिंग प्रदान की जाएगी अगर आप भी योजना का आवेदन करना चाहते हैं तो Pm Kaushal Vikas Yojana 2022 की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

Pm Kaushal Vikas Yojana 2022

Pm Kaushal Vikas Yojana 2022 उद्देश्य एवं ट्रेनिंग सेंटर कैसे ढूंढे
Pm Kaushal Vikas Yojana 2022 उद्देश्य एवं ट्रेनिंग सेंटर कैसे ढूंढे

Pm Kaushal Vikas Yojana 2022:- Overview

योजना का नामPm Kaushal Vikas Yojana 2022
के द्वारामाननीय नरेंद्र मोदी जी के द्वारा
कब हुई योजना की शुरुआत15 जुलाई 2015
कौन-कौन लाभ ले सकते हैंदेश के सभी बेरोजगार नागरिक
योजना का उद्देश्यदेश के नागरिक युवाओं को रोजगार हेतु ट्रेनिंग प्रदान करना|
साल2022
श्रेणीसरकारी योजना
आवेदन प्रक्रियाऑनलाइन मोड
ऑफिशियल वेबसाइटPmkvyofficial.org.in

Pm Kaushal Vikas Yojana 2022:- उद्देश्य

आज हम अपने इस आर्टिकल में बताएंगे कि Pm Kaushal Vikas Yojana 2022 का उद्देश्य एवं ट्रेनिंग सेंटर कैसे ढूंढे के बारे में पूरे विस्तार से आपको जानकारी प्रदान करेंगे ताकि बिना किसी समस्या के आप इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकें।

Pm Kaushal Vikas Yojana 2022 उद्देश्य है कि देश की जितनी भी युवा नागरिक बेरोजगार है या जिसकी आर्थिक स्थिति बहुत ही बुरी होने के कारण वह किसी भी क्षेत्र में नौकरी पाने के लिए ट्रेनिंग भी नहीं ले सकते हैं ऐसे नागरिकों को ट्रेनी के साथ-साथ रोजगार प्रदान करना है योजना के तहत नागरिकों को उनकी योग्यता के अनुसार ट्रेनिंग प्रदान की जाएगी और उसी क्षेत्र में उन्हें नौकरी भी दिलाई जाती है।

नागरिकों को इंडस्ट्रियल ट्रेनिंग कौशल विकास हेतु ट्रेनिंग दी जाएगी ट्रेनिंग पूरे होने के पश्चात युवाओं को सर्टिफिकेट प्रदान किया जाएगा इस योजना के माध्यम से युवा नागरिक अच्छा परीक्षण प्राप्त करके रोजगार प्राप्त करके अपने पैरों पर खड़े और मजबूती के साथ बने रह सकते हैं और अपनी आर्थिक स्थिति में भी सुधार ले कर अपने परिवार का भरण पोषण बिना किसी समस्या के आसानी से अच्छे से कर सकते हैं।

ट्रेनिंग सेंटर ढूंढने की प्रक्रिया क्या है Pm Kaushal Vikas Yojana 2022

फ्री सेंटर ढूंढने के लिए आप सभी उम्मीदवार को इस योजना के तहत कुछ स्टेप्स को फॉलो करना होगा जोकि कुछ इस प्रकार है:-

  • सर्वप्रथम आपको इसकी ऑफिशियल वेबसाइट के होम पेज पर जाना होगा।
  • होम पेज पर आपको फाइंड ए ट्रेनिंग सेंटर के दिए गए ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • जिसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुलेगा।
  • नहीं पेज पर आप दिए गए तीन ऑप्शन जैसे:- सर्च बाय सेक्टर,। सर्च बाय जॉब रोल्स,। सर्च बाय लोकेशन पर क्लिक करना होगा।
  • एक ऑप्शन सिलेक्ट करने के पश्चात आपको सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा।
  • जिसके बाद भी आप ट्रेनिंग सेंटर आसानी से ढूंढ सकते हैं।
प्लेसमेंट डाटा कैसे सर्च करें

लक्ष्मण डाटा सर्च करने के लिए आपको सबसे पहले प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा जिसके बाद आपको सामने वेबसाइट का होम पेज खुलेगा होम पेज पर आपको प्लेसमेंट टैब के विकल्प दिए गए हैं आपको उस पर क्लिक करना होगा यहां आपको टाइप में pmkvy को सेलेक्ट करना है और अपने राज्य को सेलेक्ट करना है शर्ट करते ही आपके सामने संबंधित जानकारी खुलकर आसानी से आ जाएगी।

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना नोटिस देखने की प्रक्रिया

  • आवेदक Pm Kaushal Vikas Yojana की ऑफिशियल वेबसाइट के होम पेज पर जाना होगा।
  • होम पेज पर आपको नोटिस के दिए गए ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • जिसके बाद आपको साल और महीना सेलेक्ट करना होगा।
  • क्लिक करते ही नोटिस अबकी स्क्रीन पर दिखा दिए जाएंगे।

Also Read:- Bihar Mukhyamantri Gram Parivahan Yojana 2022

IMPORTANT LINK
Join WhatsApp groupJoin Now
Join Telegram groupJoin Now
Official WebsiteClick Here

FAQ’S:- Pm Kaushal Vikas Yojana 2022.

  • योजना की आवेदन प्रक्रिया क्या है?

Ans:-योजना की आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन मोड द्वारा रखी गई है आवेदक आसानी से पोर्टल पर जाकर पंजीकरण कर सकते हैं।

  • देश की युवा नागरिकों को योजना के तहत किन-किन कोर्स की ट्रेनिंग दी जाएगी?

Ans:- बेरोजगार युवाओं को फर्नीचर कंस्ट्रक्शन फूड प्रोसेसिंग इलेक्टट्रॉनिक्स एंड हार्डवेयर फिटिंग हैंडीक्राफ्ट लेदर टेक्नोलॉजी और अन्य जैसे कुल 40 टेक्निकल क्षेत्र में ट्रेनिंग दी जाएगी।

सारांश

हमने आपको अपने इस आर्टिकल में Pm Kaushal Vikas Yojana 2022 मैं ऑनलाइन आवेदन करने की पूरे विस्तार से स्टेप बाय स्टेप जानकारी प्रदान की है ताकि आप सभी उम्मीदवार को ऑनलाइन आवेदन करने में किसी भी प्रकार की समस्या ना हो।

इस आर्टिकल से संबंधित कोई भी और जानकारी चाहिए तो आप हमें कमेंट बॉक्स में अपनी परेशानी कमेंट कर सकते हैं ताकि आपका कोई भी समस्या हो तो कमेंट बॉक्स में आपको रिप्लाई किया जाएगा।

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो तो हमारे इस आर्टिकल को अपने दोस्तों में जरूर शेयर कर दे ताकि हमारे इस आर्टिकल के माध्यम से आपके दोस्तों को भी इस आर्टिकल का लाभ मिल सके इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद|

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page

बिहार डीएलएड नामांकन फॉर्म 2022-24 ऑनलाइन आवेदन शुरू | Bihar DElEd Admission Online Form 2022 Document, Fee, Syllabus बिहार बोर्ड OFSS इंटर (11th) में नामांकन के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के लिए यहां क्लिक करें – OFSS Bihar Board Inter Admission Apply Online 2022 यूपी बोर्ड 12वीं रिजल्ट और मार्कशीट डाउनलोड करने के लिए सीधे इस लिंक पर क्लिक करें || UP Board 12th Result 2022 Declared यूपी बोर्ड 10वीं रिजल्ट और मार्कशीट डाउनलोड करने के लिए सीधे इस लिंक पर क्लिक करें || UP Board 10th Result 2022 Out