Bihar Jati Janganana 2023 बिहार के सभी जिलों में शुरू हो गई जाति जनगणना जाने पूरी जानकारी New Update

Bihar Jati Janganana 2023 यदि आप भी बिहार राज्य के रहने वाले हैं और आपका भी लंबे समय से यह सवाल है कि Bihar mein Janganana Kab hoga तो आपके इस सवाल के साथ ही साथ जनगणना को लेकर आपका इंतजार भी समाप्त हो चुका है क्योंकि बिहार के सभी जिलों में Bihar Jati Janganana 2023 के कार्य को शुरू कर दिया गया है।

हम आपको बता दें कि Bihar Jati Janganana 2023 के तहत प्रथम चरण की कार्यवाही को 7 जनवरी 2023 से शुरू किया गया है जो कि 30 जनवरी 2023 तक चलेगा और प्रथम चरण की रिपोर्ट तैयार होने के बाद बिहार सरकार द्वारा दूसरे चरण का शुभारंभ किया जाएगा।

Bihar Jati Janganana 2023

Bihar Jati Janganana 2023 बिहार के सभी जिलों में शुरू हो गई जाति जनगणना जाने पूरी जानकारी New Update
Bihar Jati Janganana 2023 बिहार के सभी जिलों में शुरू हो गई जाति जनगणना जाने पूरी जानकारी New Update

Bihar Jati Janganana 2023:- Overview

Name of the ArticleBihar Jati Janganana 2023
Type of ArticleLatest Update
Name of the StateBihar
1st Phase Starts From7th January, 2023
1st Phase Ends From31th January, 2023
2nd Phase Starts FromAnnounced Soon…..
Detailed Information of 1st PhasePlease Read the Article Completely.

Bihar Jati Janganana 2023

लंबे इंतजार और एतवार के बाद आखिरकार बिहार में सभी जिलों में जाति जनगणना की प्रक्रिया शुरू कर दिया गया है जिसके सभी मुख्य बिंदुओं की जानकारी कुछ इस प्रकार है:-

7 जनवरी 2023 से शुरू हुआ बिहार जाति जनगणना पहले चरण का कार्य

बिहार सरकार द्वारा 7 जनवरी 2023 से बिहार के सभी जिलों में जाति जनगणना का कार्य शुरू कर दिया गया है। इस प्रथम चरण के तहत केवल घरों एवं मकानों को गिना जाएगा जिनमें लोग रहते हैं और जो घर बने हुए हैं लेकिन उसमें लोग नहीं रहते हैं उन्हें नहीं गिना जाएगा। अन्त मे आपको बता दें कि प्रथम चरण के कार्य को 21 जनवरी 2023 तक पूरा कर लेने का लक्ष्य रखा गया है।

प्रथम चरण के कार्य को पूरा करने हेतु की गई विशेष व्यवस्था

प्रथम चरण के तहत पूरे बिहार राज्य में मकानों की गणना हेतु प्रत्येक 700 की आबादी या फिर 150 घरों पर एक प्रगणक की नियुक्ति की गई है। इसी प्रकार प्रत्येक 6 प्रगणक पर एक सुपरवाइजर की नियुक्ति की गई है। मकानों की गिनती करते समय सभी मकानों पर कर्म वार्ड नंबर अंकित किया जाएगा और उन्हें सूचीबद्ध किया जाएगा।

कौन निभायेंगे प्रगणक की जिम्मेदारी पूर्ण भूमिका

यहां पर हम आपको बता दे कि Bihar Jati Janganana 2023 गीता जिम प्रगणक की नियुक्ति की गई है उनकी भूमिका को मूल तौर पर शिक्षक, लिपिक, मनरेगा, आंगनबाड़ी, कार्यकर्ता और जीविका हाथी निभाएंगे। पुणे बिहार राज्य में कुल 200000 से अधिक कर्मचारी को जनगणना कार्य हेतु नियुक्ति किया गया है।

कैसे होगी Bihar Jati Janganana 2023 की प्रश्नावली

यदि आप भी Bihar Jati Janganana 2023 के तहत जनगणना करने वाले अधिकारियों द्वारा पूछे जाने वाले सवालों को लेकर चिंतित हैं तो हम आपको बता दें कि इस बिहार जाति जनगणना 2023 के तहत जनगणना करने वाली अधिकारियों द्वारा आपसे 10 से लेकर 12 सवाल पूछे जा सकते हैं।

Bihar Jati Janganana 2023 प्रथम चरण की मुख्य बातें क्या है

बिहार जाति जनगणना 2023 की सबसे मुख्य बात यह है कि इस प्रथम चरण में केवल मकानों एवं घरों को गिना जाएगा। प्रथम चरण के दौरान केवल उन मकानों को गिन कर सूची बंद किया जाएगा जिनमें लोग रह रहे हैं। राम को सफलतापूर्वक संपन्न करने के बाद 200000 से अधिक कर्मचारियों को नियुक्ति किया गया है। प्रथम चरण की जनगणना के अंतर्गत सड़क, बांध एवं नदियों के किनारे रहने वाले को गिना जाएगा। Bihar Jati Janganana 2023 कि दूसरे चरण में जाकर नागरिकों एवं लोगों की गिनती की जाएगी।

Bihar Jati Janganana 2023 दूसरे चरण की तारीखों का जल्द होगा ऐलान

बिहार सरकार ने अभी केवल बिहार जाति जनगणना 2030 के प्रथम चरण की तारीखें घोषित की है। इसीलिए हम उम्मीद करते हैं कि बिहार सरकार चल रही बिहार जाति जनगणना 2023 के दूसरे चरण की तारीखों का ऐलान करेगी।

इस प्रकार हमने आप सभी बिहार राज्य के नागरिकों को Bihar Jati Janganana 2023 की मुख्य न्यूज़ अपडेट के बारे में बताया था कि आप सभी इससे पूरी तरह परिचित रहे।

Also Read:- Axis Bank Se Loan Kaise Le 2022

IMPORTANT LINK
Join WhatsApp GroupJoin Now
Join Telegram GroupJoin Now
सारांश

बिहार राज्य के आप सभी पाठकों व युवाओं को हमने अपने हिसार टिकट में विस्तार से ना केवल Bihar Jati Janganana 2023 के बारे में बताया बल्कि हमने आपको बिहार जाति जनगणना 2023 से संबंधित सभी मुख्य जानकारियों को प्रदान किया था कि आप इस जनगणना से पूरी तरह परिचित रहे।

इस आर्टिकल से संबंधित कोई भी और जानकारी चाहिए तो आप हमें कमेंट बॉक्स में अपनी परेशानी कमेंट कर सकते हैं ताकि आपका कोई भी समस्या हो तो कमेंट बॉक्स में आपको रिप्लाई किया जाएगा।

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो तो हमारे इस आर्टिकल को अपने दोस्तों में जरूर शेयर कर दे ताकि हमारे इस आर्टिकल के माध्यम से आपके दोस्तों को भी इस आर्टिकल का लाभ मिल सके इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद|

FAQ’S – Bihar Jati Janganana 2023.
जाति के आधार पर जनगणना कब हुई थी?

Ans- वैसे तो सबसे पहले 1881 में जनगणना हुई थी और उसके बाद हर 10 साल में जनगणना होती गई लेकिन 1921 के बाद जाति के आधार पर जनगणना के आंकड़े सामने नहीं आए 1931 के बाद 1941 को जाति के आधार पर जनगणना तो हुई थी लेकिन इसके आंकड़े सार्वजनिक नहीं किए गए।

बिहार में पहली बार जनगणना कब हुआ?

Ans- बिहार में पहली बार जनगणना 1872 ई. में हुआ था|

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page

बिहार डीएलएड नामांकन फॉर्म 2022-24 ऑनलाइन आवेदन शुरू | Bihar DElEd Admission Online Form 2022 Document, Fee, Syllabus बिहार बोर्ड OFSS इंटर (11th) में नामांकन के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के लिए यहां क्लिक करें – OFSS Bihar Board Inter Admission Apply Online 2022 यूपी बोर्ड 12वीं रिजल्ट और मार्कशीट डाउनलोड करने के लिए सीधे इस लिंक पर क्लिक करें || UP Board 12th Result 2022 Declared यूपी बोर्ड 10वीं रिजल्ट और मार्कशीट डाउनलोड करने के लिए सीधे इस लिंक पर क्लिक करें || UP Board 10th Result 2022 Out